Apj abdul kalam thoughts in hindi

  • Apj abdul kalam thoughts in hindi | ए.पी.जे. अब्दुल कलाम  के अनमोल विचार


  • INTRODUCTION

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम किसी परिचय के मोहताज नहीं है! बेहद गरीब परिवार से तालुक रखने वाले कलाम ने अपने सपनो को हकीकत में बदलकर ही दम लिया! और करोड़ो लोगो के लिए एक प्रेरणा बन गए! Dr. APJ Abdul Kalam एक ऐसी सख्शियत है! जिनोहने अपना पूरा जीवन देश की सेवा में लगा दिया था! Apj abdul kalam thoughts in hindiऔर देश को नए स्तर पर मिसाइल टेक्नोलॉजी दी! और इन्हें पदम् भीपूषड के पद से भी नवाज़ा गया! एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म 15 OCT 1931 को हुआ था! और कलाम ने भारत को विज्ञानं के फील्ड में मिसाइल टेक्नोलॉजी दी! जिन्हें आज मिसाइल मैन के नाम से भी जाना जाता है! और कलाम एक लेखक भी है! जिनकी किताब छुआ आसमान विशव प्रसिद है! Dr. APJ Abdul Kalam जैसे महान सख्स की मृतयु 27th July 2015 को हो गए थी! तो हम आपके सामने कुछ कलाम दुआरा कहे गए ! अनमोल विचारो(Apj abdul kalam thoughts in hindi)को प्रस्तुत करने जा रहे है! जो आपके जीवन पर गहरा प्रभाव डाल सकते है! दोस्तों आपका समय बहुत मूल्यवान है! इसलिए हमने 1 से 50 महत्वपूर्ण विचारो को को ऊपर रखा है!


  • Apj abdul kalam quotes and thoughts in hindi 


QUOTE 1:सपने वह नहीं होते है! जो आप देखते है! सपने वह होते है! जो आपको नींद ही न आने दे!

QUOTE 2:शिखर तक पहुँचने के लिए ताकत चाहिए होती है!, चाहे वह माउंट एवेरस्ट का शिखर हो या आपका पेशे का हो!

QUOTE 3:कृत्रिम सुख की बजाए ठोस उपलब्धियों के पीछे समर्पित रहे!

QUOTE 4:भगवान हमारे निर्माता ने हमारे मष्तिष्क और व्यक्तित्व में असीमित शक्तियॉ और क्षमताएं दी है! ईस्वर की प्रार्थना हमे इन शक्तियों को विकसित करने में मदद करती है!

QUOTE 5:मैं इस बात को स्वीकार करने को तैयार था! की में कुछ चीजे नहीं बदल सकता!

QUOTE 6:महान सपने देखने वालो के महान सपने हमेशा पुरे होते है!

QUOTE 7:अगर किसी देश को भ्रष्टाचार – मुक्त और सुन्दर मन वाले लोगो का देश बनाना है! तो, मेरा दृढ़तापूर्वक माना है! की समाज के तीन प्रमुख सदस्य यह कर सकते है! पिता, माता और गुरु!

QUOTE 8:आकाश की तरफ देखए! हम अकेले नहीं है! सारा ब्रह्माण्ड हमारे लिए अनुकूल है! और जो सपने देखते है! और मेहनत करते है! उन्हें प्रतिफल देने की ब्रह्माण्ड साजिश करता है!

QUOTE 9:इंसान को कठिनाइयों की आवश्यकता होती है!, क्योंकि सफलता का आनंद उठाने के लिए यह जरुरी है!

QUOTE 10:अपने मिशन में कामयाब होने के लिए, आपको अपने लक्ष्य के प्रति एकचित निष्ठावान होना पड़ेगा!

QUOTE 11:इसे पहले की सपने सच हो आपको सपने देखने होंगे!

QUOTE 12:तब तक लड़ना मत छोड़ो जब तक अपनी तय की गयी जगह पर नहीं पहुँच जाते! यही, अद्वितीय तुम हो। जिंदगी में एक लक्ष्य रखो, लगातार ज्ञान प्राप्त करो, कड़ी मेहनत करो, और महान जीवन को प्राप्त करने के लिए दृढ़ रहो!

QUOTE 13:उत्कृष्टता सतत प्रक्रिया है! कोई दुर्घटना नहीं है!

QUOTE 14:अगर तुम सूरज की तरह चमकना चाहते हो! तो पहले सूरज की तरह जलो!

QUOTE 15:जब हम बाधाओं का सामना करते है!,हम अपने साहस और फिर से खड़े होने की ताकत के छिपे हुए भण्डार को खोज पाते है!,जिनका हमे पता नहीं होता है! की वो है! और केबल तब जब हम असफल होते है! लगता है! की संसाधन हमेशा से हमारे पास थे! हमे केवल उन्हें खोजने और अपने जीवन में आगे बढ़ने की जरुरत होती है!

QUOTE 16:जब तक भारत दुनिया के सामने खड़ा नहीं होता है! कोई हमारी इज्जत नहीं करेगा!,इस दुनिया में डर की कोई जगह नहीं है!

QUOTE 17:जीवन एक कठिन खेल है! आप एक व्यक्ति होने के अपने जन्मसिद्ध अधिकार को बनाये रखकर इसे जित सकते है!

QUOTE 18:मेरे लिए, नकरात्मक अनुभव जैसी कोई चीज नहीं है!

QUOTE 19:हमे एक अरब लोगो के देश की तरह सोचना और काम करना चाहिए! न की दस लाख वाले देश की तरह सपने देखो,सपने देखो,सपने देखो!

QUOTE 20:मेरे बाल बढ़ते ही जाते है! आप इन्हें रोक नहीं सकते-ये बढ़ते रहते है!-ये बेहिसाब बढ़ते है!

QUOTE 21:देखिये,भगवान केबल उन्हीं की मदद करता है! जो कड़ी मेहनत करते है! ये सिद्धांत बिलकुल स्पष्ट है!

QUOTE 22:किसी विद्यार्थी की सबसे जरुरी विशेषताओं में से एक है! प्रशन पूछना! विद्यार्थियों को प्रशन पूछने दिजीये!

QUOTE 23:में एक लीडर को दर्शाता हु! इसमें एक विजन और पैशन होना चाहिए! और उसे किसी समस्या से नहीं डरना चाहिए! बल्कि,उसे पता होना चाहिए! कि इसे हैरान कैसे है! सबसे जरुरी, उसे पता होना चाहिए! की इसे हैरान कैसे है! सबसे जरुरी, उसे ईमानदारी के साथ काम करना चाहिए!

QUOTE 24:ईस्वर की संतान के रूप में,में मुझे किसी भी चीज से बड़ा हु!

QUOTE 25:अब ऊगली की एक क्लिक पर उपलब्ध जानकारी मुझे हैरान कर देती है!

QUOTE 26:भारत के लिए मेरा 2020 विज़न है!-इसे एक विकशित राष्ट्र में बदलना! ये भावात्मक नहीं हो सकता! यह एक जीवन की रेखा है!

QUOTE 27:2500 हजार सालो से भारत ने किसी पे आक्रमण नहीं किया जाता है!

QUOTE 28:राष्ट्र लोगो से मिलकर बनता है! और उनके प्रयास से, कोई राष्ट्र जो कुछ भी चाहता है! उसे प्राप्त कर सकता है!

QUOTE 29:जहाँ हृदय में सच्चाई होती है! वहाँ घर में सामंजस्य होता है! जब घर में सामंजस्य होता है! जब देश में एक व्यवस्था होती है! जब देश में व्यवस्था होती है! तब दुनिया में शांति होती है!

QUOTE 30:शिक्षा का मतलब कौशल और विशेषज्ञता के साथ अच्छा इंसान बनाना है! शिक्षको दुआरा प्रबुद्ध मनुष्य बनाये जा सकते है!

QUOTE 31:अर्थव्यवस्था ने मुझे शाकाहारी रहने के लिए मजबुर किया है! लेकिन अंत में में इसे पसंद करने लगा!

QUOTE 32:लिखना मेरा प्यार है! अगर आप किसी चीज से प्यार करते है!,आप उसके लिए बहुत सारा समय निकलते है! में रोज दो घंटे लिखता हु! आमतोर पर में रात्रि को आरम्भ करता हु! कभी-2 में 11:00PM से लिखना शुरू करता हु!

QUOTE 33:मेरा सन्देश,विशेष रूप से युवायो के लिए है! कि वह अलग सोचने का साहस रखे!,आविष्कार करने का साहस रखे! कुछ हटके हुए रास्तों पर चलने का साहस रखे ! असंभव को खोजने और समस्यायों पर जित हासिल करके सफल होने का साहस रखे! ये महान गुण है! जिनके लिए उन्हें जरुरी काम करना चाहिए! युवायो के लिए ये मेरा सन्देश है!

QUOTE 34:सभी युद्ध विवाद सुलजाने के तरीके कि विफलता को दर्शाते है! और युद्ध के बाद उन्हें फिर से विशवास, भरोसा और साहस पैदा करने की जरुरत होती है!

QUOTE 35:महान शिक्षक ज्ञान, जूनून और करुणा से निर्मित होते है!

QUOTE 36:यदि चार बातो का पालन किया जाये!-एक महँ लक्ष्य बनाये जाये!,ज्ञान अर्जित किया जाये! कड़ी मेहनत की जाये!-और दृढ रहा जाये!-तो कुछ भी हासिल किया जा सकता है!

QUOTE 37:जब एक देश हथियार बंद देशो से घिरा होता है! तो उसको खुद को तैयार करना पड़ता है!

QUOTE 38:शादी के बारे में,ये -किसी तरीके से हो नहीं पाया! इतने बड़े परिवार में एक आदमी की शादी न होना कोई दिक्कत की बात नहीं है!

QUOTE 39:बहुत सी ऐसी महिलाये है! जो समाज में भारी परिवर्तन लेकर आयी है!

QUOTE 40:राष्ट्रपति के तोर पर एक बेहद कठिन काम जो मेरे पास था! वो था! अदालतों द्वारा दिए गए मृत्यु दंड की पुष्टि करना!

QUOTE 41:भ्रष्टाचार जैसी बुराइयाँ कहा से पनपती है! ये कभी न खत्म होने वाले लालच से आती है! भ्रष्टाचार-मुक्त  नैतिक समाज के लिए लड़ाई इस लालच के खिलाफ लड़ी जनि होगी!”और इसे में क्या दे सकता हु! की भावना से बदलना होगा!

QUOTE 43:छोटा लक्ष्य अपराध है।

QUOTE 44:मुझे पक्का यकीन है! जब तक किसी ने नाकामयाबी की कड़वी गोली न चखी हो! वो कामयाबी के लिए पर्याप्त महत्वाकांक्षा नहीं रख सकता है!

QUOTE 45:खुदा हर जगह है!

QUOTE 46:क्या हम यह नहीं जानते की आत्म समान आत्म निर्भरता के साथ आता है!

QUOTE 47:अग्रेजी आवश्यक है! क्योंकि वर्तमान में विज्ञान के मूल काम अंग्रेजी में है! मेरा विशवास है! कि अगले दो दशक में विज्ञानं के मूल काम हमारी भाषाओँ में आने शुरू हो जायेगे, जब हम जापानियों की तरह आगे बढ़ सकेंगे!

QUOTE 48:यदि हम मुक्त नहीं है! तो कोई भी हमारा आदर नहीं करेगा!

QUOTE 49:भारत में हम लोग बस मौत, बीमारी, आतंकवाद,अपराध के बारे में ही पढ़ते है!

QUOTE 50:किसी भी धर्म में उसे बनाये रखने और बढाने के लिए दुसरो को मारने के लिए बताया नहीं गया है!

QUOTE 51:मुझे बताये, यहाँ का मीडिया इतना नकरात्मक क्यों है? भारत में हम अपनी अच्छाइयों, अपनी उपलब्धियों को दिखाने में इतने शर्मिंदा क्यों होते है! हम एक महान राष्ट्र है! हमारे पास ढेरो सफलतायो की गाथा है! लेकिन हम उन नहीं स्वीकारते है! क्यों

QUOTE 52:पक्षी अपने ही जीवन और प्रेरणा द्वारा संचालित होता है!

QUOTE 53:हमे हार नहीं मानी चाहिए! और हमें समस्याओं को खुद को हराने नहीं देना चाहिए!

QUOTE 54:शिक्षण एक बहुत ही महान एक  पेशा है! जो किसी भी  व्यक्ति के चरित्र,क्षमता,और भविष्य को आकार दे सकती  है! अगर लोग मुझे एक अच्छे शिक्षक के रूप में याद रखेगे!,तो मेरे लिए ये सबसे बड़ा सम्मान होगा!

QUOTE 55:असली शिक्षा एक इंसान की गरिमा को बढ़ाती है! और उसके सम्मान में वृद्वि करता है! यदि हर इंसान द्वारा शिक्षा के वास्तविक अर्थ को समझ  लिया जाता है! और उसे मानव गतिविधि के प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ाया, जाता है!,तो ये दुनिया रहने के लिए कई अछि जगह होती है!

QUOTE 56:जब बच्चे 15 और 16 और 17 के होते है! तब वे तय करते है! उन्हें डॉक्टर, इंजीनियर, या राजनीतिज्ञ बना है! या मंगल गृह और चंद्रमा पर जाना है, और ये वो समय होता है! जब आप उन पर काम कर सकते हो! आप उन्हें अपने सपनो को आकर देने में मदद कर सकते है!

QUOTE 57:एक सबक जो हर एक देश चीन से सिख सकता है! वो है ग्रामीण स्तर के उद्यमों, उत्तम स्वास्थ्य और शिक्षा सुविधाएं बनाने पर अधिक ध्यान केंद्रित करना!

QUOTE 58:राष्ट्रपति पद का राजनीतिकरण नहीं करना चाहिए! एक बार राष्ट्रपति चुन लिया जाये! तो वह राजनीतिकरण से ऊपर है!

QUOTE 59:मेरा विचार है! की छोटी उम्र में आप अधिक आशावादी होते है! और आप में कल्पनाशीलता भी अधिक होती है! और आप में पूर्वाग्रह भी कम होता है!

QUOTE 60:जो अपने दिल से काम नहीं करते है! वो हासिल करते है!,लेकिन बस खोखली चीजे, अधूरे मन से मिली सफलता अपने आस-पास कड़वाहट पैदा करती है!

QUOTE 61:हम केवल तभी याद किये जायेगे! जब हम अपनी युवा पीढ़ी को एक समृद्ध और सुरक्षित भारत दें सके! जो आर्थिक समृद्धि और सभ्यता की विरासत का परिणाम होगा।

QUOTE 62:भारत को विकसित राष्ट्र में बदलना होगा!, नैतिक मूल्यों के साथ एक समृद्ध व् स्वस्थ देश।

QUOTE 63:दुनिया की लगभग आधी आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है! और ज्यादातर गरीबी की हालात में! मानव विकास में ऐसी असमानता अशांति की प्रमुख वजहों में से एक रहा है!, और विशव के कुछ हिस्सो में हिंसा की भी!

QUOTE 64:भारत बिना परमाणु हथियारों के भी रह सकता है! ये हमारा सपना है! और ये अमेरिका का भी सपना होना चाहिए!

QUOTE 65:विज्ञानं ने ये साबित किया है! की मानव शरीर लाखों-लाख परमाणु से बना होता है! उद्धरण के लिए 5.8×10^27 से बना है!

QUOTE 66:एक लोकतंत्र में, देश की समग्र,समृद्धि,शांति और ख़ुशी के लिए एक नागरिक की कुशलता,वैयक्तिकता और ख़ुशी आवश्यक है!

QUOTE 67:विज्ञानं मानवता के लिए एक खूबसूरत तोफा है! हमे इसे बिगाड़ना नहीं चाहिए!

QUOTE 68:जब वैज्ञानिक और रक्षा प्रौद्योगिकियों के लिए भव्य योजना बनाई जाती है! तो क्या सत्ता में बैठे लोग प्रोग्शालायो और फील्ड में काम करने वाले लोगो के बलिदानो के बारे में सोचते है!

QUOTE 69:जब आप अपने ऊपर लाइट बल्ब को देखते है! तो आप थॉमस एडिशन को याद करते है! और जब टेलीफोन की घंटी बजती है!, आप एलेग्जेंडर ग्राहम बेल को यद् करते हो! मैरी क्यूरी नोबेल पुरष्कार जितने वाली पहली महिला थी! जब आप नील आसमान में देखते है! तो सर सी.वि रमन को याद करते हो!

QUOTE 70:में हाई स्कूल में था! जब पंडित जवाहर लाल नेहरू नई  देल्ही पर झंडा फहराया था!

QUOTE 71:हमे याद रखना चाहिए! की कुछ ऐसे देश है! जो अपनी 30 से 60% बिजली की जरुरत न्यूक्लीयर पॉवर सिस्टम के जरिये पूरा करते है!

QUOTE 72:हमने किसी पे आक्रमण नहीं किया है। हमने किसी पर विजय नहीं पायी! हमने उनकी भूमि, उनकी संस्कृति और उनके इतिहास पर कब्ज़ा नहीं किया है! और न ही अपने जीने का तरीका उनपर थोपना चाहिए!

QUOTE 73:विज्ञान वैश्विक है। आइंस्टीन के समीकरण E = mc2 को हर जगह पहचान है! विज्ञानं मानवता के लिए एक सुन्दर उपहार है! इसको बिगड़ना नहीं चाहिए! विज्ञान विभिन्न के बिच अंतर नहीं करता है!

QUOTE 74:कई सालो से,मैंने उड़ पाने की उमीद को पला है! किसी मिशन को स्ट्रैटोस्फीयर के ऊपर और ऊपर जाते हुए! संभालना मेरा सबसे प्यारा सपना है!

QUOTE 75:राजनीती क्या है! राजनीतिक प्रणाली विकास की राजनीति और राजनीतिक राजनीती के जोड़ के बराबर है!

QUOTE 76:आज भारत प्रति व्यक्ति 682 वाट पावर कंज्यूम करता है! विकसित देशो से कही कम! जैसे-2 भारत विकाश करेगा,इस निश्चित रूप से बहुत अधिक एनर्जी  होगी !

QUOTE 77:हम एक देश के रूप में विदेशी चीजो को लेकर इतने जुनूनी क्यों है! क्या ये हमारे कोलोनियल इयर्स की विरासत है! हमे विदेशी टीवी सेट चाहिए होता है! हमे विदेशी शर्ट्स चाहिए होती है! हमे विदेशी टेक्नोलॉजी चाहिए! इम्पोर्ट चीजो के लिए इतना जूनून  क्यों है!

QUOTE 78:में हथियारो की होड़ का विशेषज्ञ नहीं हु!

QUOTE 79:मेरे लिए दो तरीके के लोग है! युवा और अनुभवी!

QUOTE 80:बच्चे सबसे अलग होने के लिए संघर्ष कर रहे है!,और उनके चारो और की दुनिया पूरी कोशिश कर रही है! कि वे बाकि सभी लोगो की तरह दिखये!

QUOTE 81:भारत को अपनी खुद की परछाई पर चलना चाहिए!-हमारा खुद का डेवलपमेंट मॉडल होना चाहिए!

QUOTE 82:शिक्षाविद्यो को छात्रों के बीच जाँच कि भावना, रचनात्मकता, उद्यमशीलता और नैतिक नेतृत्व कि क्षमता का निर्माण करना चाहिए! और उनका रोल मॉडल बना चाहिए!

QUOTE 83:Ignited minds के खिलाफ कोई भी प्रतिबन्ध खड़ा नहीं हो सकता

QUOTE 84:भविष्य में सफलता के लिए क्रिएटिविटी सबसे जरुरी है!, और प्राइमरी एजुकेशन वह समय है! जब टीचर उस लेवल पर बच्चों में क्रिएटिविटी ला सकते है!

QUOTE 85:युद्ध कभी भी किसी समस्या का स्थायी समाधान नहीं होता!

QUOTE 86:सरकार चाहये राज्य कि हो या केंद्र की, चुन कर बनती है! इसका मतलब हमारी जिमेदारी है! कि हम सही तरीके के नेतायों को चुने!

QUOTE 87:क्षमता का निर्माण करना अंतर को भंग करता है! इससे असमानताएं ख़त्म हो जाती है!

QUOTE 88:भारत में बुनियादी विज्ञानं के लिए पर्याप्त धन नहीं है! हमे एक बड़े पैमाने पर निवेश करना चाहिए!,और में इस विचार पर ध्यान दे रहा हु!

QUOTE 89:जब में राष्ट्रपति बना, मैंने संविधान का अध्ययन किया! और मैंने जितना अधिक अध्ययन किया! उतना ही मुझे महसूस हुआ! की ये भारत के राष्ट्रपति को एक विज़न देने से नहीं रोक सकता! जब मैं संसद और विधान सभाओं में गया! और विज़न प्रस्तुत किया!, तो सभी ने मेरा स्वागत किया!, अपनी पार्टी की परवाह किये बगैर।

QUOTE 90:मुझे समुद्र से प्यार है!

QUOTE 91:मैं १८ मिलियन यूथ्स से मिला हु!, और एक यूनिक बना चाहता हु!

QUOTE 92:में एक बिना पढ़े-लिखे परिवार का वंचित बच्चा था! फिर भी मेरे पास महान शिक्षकों के सानिध्य में रहने का फायदा था!

QUOTE 93:अंततः, वास्तविक अर्थो में शिक्षा सत्य की खोज है! यह ज्ञान और आत्मज्ञान से होकर गुजरने वाली अंतहीन यात्रा है!

QUOTE 94:किसी भी मिशन की सफलता के लिए, रचनात्मक नेतृव आवश्यक है!

QUOTE 95:एंटीबायोटिक दवाओं के व्यापक उपयोग एंटीबायोटिक प्रतिरोध के प्रसार को बढ़ावा देता है! एंटीबायोटिक दवाओं का स्मार्ट उपयोग इसके प्रसार को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण है!

QUOTE 96:में एक पायलट से अधिक और कुछ नहीं बनना चाहता था! लेकिन, तक़दीर का कुछ और प्लान था!

QUOTE 97:हमे ऑटोमोबाइल्स के लिए ऐसे इंजेक्शन सिस्टम develop करके जो बायो-फ्यूल्स से चल सके! फॉसिल फ्यूल्स से छुटकारा पाना होगा!

QUOTE 98: ‘अद्वितीय’ बनने के लिए, चुनोती है! सबसे कठिन लड़ाई लड़ने की जो कोई सोच सकता है! जब तक आप अपनी मंजिल तक पहुच नहीं जाये!

QUOTE 99:कविता अपार ख़ुशी या गहरे गम से निकलती है!

QUOTE 100:ग्रामीण क्षमता के दुआरा नए बाजार बनाये जा सकते है! जो रोजगार में वृद्वि कर सके!

QUOTE 101:में घूमता हु!,जब तक मुझे गरमागरम सब्जी की डिश मिलती रहे! में ठीक हु!

 

Leave a Reply