Arvind Kejriwal thoughts in hindi | कॉमन मेन के अनमोल विचार

  • Arvind Kejriwal thoughts in hindi अरविन्द केजरीवाल

    के अनमोल विचार


  • INTRODUCTION

arvind kejriwal

 

अरविन्द केजरीवाल का जन्म 16 अगस्त 1968 को Siwani, Haryana में हुआ था! अरविन्द केजरीवाल जी पॉलिटिक्स और सोशल वर्क के लिए जाने जानते है! अरविन्द केजरीवाल ने भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग लड़ी थी! और यह आम आदमी पार्टी के founder ही है! और 7 वे delhi के cm रह चुके है!

 


  • Arvind Kejriwal thoughts and quotes in hindi


QUOTE 1:हम बड़ी पार्टियों का गुरुर तोड़ने के लिए पैदा हुए थे! हमे सावधान रहना होगा! कि हमे गिराने के लिए किसी और पार्टी को जन्म न लेना पड़े!

QUOTE 2:ये केजरीवाल नहीं जिसने शपथ ली है! बल्कि यह आम आदमी है! ये आम आदमी की जीत है!

QUOTE 3:सच्चाई का रास्ता आसान नहीं काटो भरा है! और हम आने वाली सभी मुस्किलो का सामना करेगे!

QUOTE 4:हम यहाँ सत्ता हथियाने नहीं आये है! बल्कि शाशन को वापस जनता के हाथो देने आये है! , अब दिल्ली के 1.5 करोड़ लोग सरकार चलाएंगे!

QUOTE 5:हम सारी उमीदे खो चुके थे! और अब सोचते थे! कि राजनीती गुंडागर्दी और भ्रस्टाचार है! लेकिन दिल्ली विद्यानसभा चुनाव में लोगो ने साबित कर दिया कि! राजनीती ईमानदारी से की जा सकती है!, चुनाव ईमानदारी से लड़े और जीते जा सकते है!

QUOTE 6:मैं हर्षवर्धन को निजी तोर पर जानता हूँ! और कह सकता हूँ! कि वो अच्छे इंसान है! लेकिन में उनकी पार्टी के बारे में कुछ नहीं कह सकता! में कांग्रेस,भाजपा और अन्य दलो से अपील करता हूँ! कि अगर उन्हें लगता है! कि हम सही दिशा में जा रहे है! तो अपने दलो को भूल जाये! और हमारा समर्थन करे!

QUOTE 7:अन्ना कहा करते थे! कि राजनीती गन्दी है! ढाई साल पहले अन्ना जी ने भ्रष्टाचार हटाने और जनलोकपाल बिल पास करने के लिए 13 दिन का उपवास रखा था! पिछले दो सालो में हमने हर संभव चीज कि हमने उपवास किया! आंदोलन किये लेकिन कुछ भी नहीं हुआ! धीरे-2 साफ हो गया! कि बिना देश की राजनीती  बदले हमे भ्रस्टाचार से मुक्ति नहीं मिल सकती!

QUOTE 8:हम आज जो कुछ भी यहाँ कर रहे है! वो किसी दल या किसी व्यक्ति के खिलाफ नहीं है! में यहाँ किसी सरकार को बचाने के लिए नहीं खड़ा हूँ! हम स्वराज चाहते है! दिल्ली में लोगो का शासन चाहते है!

QUOTE 9:आम आदमी कोन है? आप मानते है! कि माध्यम वर्ग आम आदमी का हिस्सा है!, जो कोई भी इस भ्रष्ट तंत्र से थक चूका है! वह आम आदमी है!

QUOTE 10:दिल्ली का आम आदमी देश को बताने में आगे आया है! कि देश कि राजनीती किस दिशा में जानी चाहिए!

QUOTE 11:में पढ़ रहा था! दिल्ली में दो लोग ठण्ड से मर चुके थे! आजादी के बाद करोडो खर्च किये जा चुके है! और शायद इसे बचा जा सकता था! अगर पैसे सही से खर्च किये होते! कहा गया सारा पैसा आम आदमी जनता है! हमे इस बात को माना पड़ेगा! कि इस देश की राजनीति का अपराधीकरण हो चुका है!

QUOTE 12:इस देश के नेतओं ने आम आदमी को ललकारा है! कि वह चुनाव लड़े विधानसभा में आये और अपना कानून बनाये! वो नेता लोग भूल गए की आम आदमी खेत जोतता है!,नेता नहीं, आम आदमी चाँद पर जाता है! जब कोई विकल्प नहीं बचा तो आम आदमी ने तय किया की वह चुनाव लड़ेगा!

QUOTE 13:में पहले भगवान को नहीं मानता था! लेकिन अब मानता हु! में यकीन रखता हु! कि सच कभी हार नहीं सकता! यह एक असंभव लड़ाई थी! किसने सोचा था! कि 1 साल पुरानी पार्टी 28 सीट जित जाएगी!

QUOTE 14:एक अजीब तरह का V.I.P राज फैला हुआ है! वे हर एक मंत्री के लिए ट्रैफिक रोक देते है! में पिछले कुछ दिनों से गाड़ी चला रहा हूँ! में हर एक लाल-बत्ती पर रुकता हु! मुझे नहीं लगता की में अपना समय बर्बाद कर

QUOTE 15:यौन उत्पीडन के किसी भी मामले में,दोषियों को तीन से चार छह महीने के अंदर सबसे कड़ी सजा मिलनी चाहिए!

QUOTE 16:दिल्ली कि जनता ने भारतीय राजनीती से भ्रस्टाचार को उखाड़ फेकने की हिम्मत दिखाई है! इस सदन के समक्ष प्रशन यह है! कि इसके कौन से सदस्य इस लड़ाई का हिस्सा बना चाहते है?

QUOTE 17:हम यहाँ वोट बैंक या पॉवर पॉलिटिक्स के लिए नहीं है! हम यहाँ देश की राजनीती बदलने के लिए है!

QUOTE 18:अगर हम साथ आ जाये! तो कुछ भी असंभव नहीं है!

QUOTE 19:अगर हम ईमानदारी के रास्ते पर चले तो अत्यंत ईमानदारी की जित होगी!

QUOTE 20:में अन्ना से कहा करता था! कि अगर हमे सिस्टम को साफ करना है! तो हमे राजनीती के दल-2 में उतरना पड़ेगा!

QUOTE 21:में यह नहीं मानता कि सभी नोकरशाह भ्रष्ट है! में यह कहने में संकोच नहीं करुगा! कि ज्यादातर अधिकारी ईमानदार है!

QUOTE 22:अब तक,ईमानदारो को दरकिनार कर दिया जाता था! और भ्रष्टाचारियों को ईनाम मिलता था! अब,यह बदलेगा! ईमानदारी को ईनाम दिया जायेगा! और भ्रष्ट को सजा मिलेगी!

 

 

Leave a Reply