जाने 20 ऐसे रोचक science facts जीने आप भी सुन कर हैरान हो जायूँगे!

  • जाने 20 ऐसे रोचक science facts जीने आप भी सुन कर हैरान हो जायूँगे!

science facts in hindi
ये विश्वास करना थोड़ा कठिन है, पर यह सच के ज़्यादा करीब है कि आज भी दुनिया में बहोत से रहस्य ऐसे भी है जो आज भी वेज्ञानिको के लिए रहस्य बनी हुई हैं।वज्ञानिक इंसान के शरीर की कई पहेलियां सुलझाने की कोशिश कर रहे है।अक्सर वैज्ञानिक साइंस के नाम पर कई अजीबोगरीब तरह के एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे रहस्य बताएंगे जो आपको शायद न पता हो ;-

1. शुक्र ग्रह का बिता हुआ एक दिन पृथ्वी के एक साल से बड़ा होता है।अर्थात पृथ्वी पर जब एक साल बीतता है तब शुक्र गृह पर सिर्फ एक दिन ही बीतता है ।

2. शनि ग्रह का घनत्व इतना कम हैं कि अगर किसी विशालकर बर्तन में पानी भरकर शनि को उसमें डाला जाये तो वह उसमें तैरने लगेगा समय डूबेगा नही। जिस प्रकार एक फुटबाल पानी में नही डूबता है बल्कि तैरता है ।

3. गैसोलीन कभी भी नहीं जमता, चाहे तापमान कितना भी काम हो ।

4. -40 डिग्री फारेनहाइट -40 डिग्री सेल्सियस के बराबर है।

5. हवा तब तक आवाज नही करती जब यह किसी वस्तु के विपरीत न चले।

6. वैज्ञानिक आज तक यह पता नहीं कर पाए हैं, कि डायनासोर का रंग क्या था।

7. जब आप किसी सीधी चढ़ाई वाले पहाड़ पर चढ़ते हैं तब आपके घुटनों पर आपके शरीर का तीन गुना भार होता है।

8 . बृहस्पति गृह इतना विशाल ग्रह हैं की यदि सभी ग्रहों को आपस में जोड़ भी दिया जाये तब भी वे सभी गृह बृहस्पति से छोटे ही रहेगे।

9 . Albert Einestein के अनुसार हम रात को आकाश में लाखों तारे देखते है लेकिन जरुरी नही की वे आज भी वही होंगे हो सकता है बल्कि कही और होते है। हमें तों उनके द्वारा छोडा गया कई लाख प्रकाश साल पहले का प्रकाश होता है। हो सकता है की वे आज हो ही ना।

10. एक व्यक्ति खाना खाये बिना एक महीने तक रह सकता है, पर बिना पानी के ज्यादा से ज्यादा 7 दिन तक रह सकता है ।जब हमारे शरीर में पानी की मात्रा 1% से कम हो जाए तो हमें प्यास महसूस होने लगती है। अगर यह मात्रा 10 प्रतिशत से कम हो जाए तो आप की मौत हो जाएगी।
दोस्तों कमेंट में बताये की आपको http://hindiglobe.com  कैसा लगा ये पोस्ट जिसे हम आपको और भी पोस्ट भेज सके!

  • CLICK TO LIKE US ON SOCIAL NETWORKING

hindiglobe.com hindiglobe.com

One Response

  1. HindIndia December 8, 2016

Leave a Reply