Computer क्या होता है! जाने (Computer jankari hindi me)

  • Computer jankari hindi me

हेल्लो दोस्तों today आज हम सीखगे! computer jankari hindi me कंप्यूटर जिसकी full-form होती है! (Common Operating Machine Particularly Used for Trade, Education, and Research).software और hardware इन दोनों चीजो से मिलकर कंप्यूटर बना होता है! software हम उसे कहते है! जिसे हम छू नहीं सकते है! जैसे आपने अपने कंप्यूटर में कुछ सॉफ्टवेर देखे होंगे! जैसे vlc,window media player, ms office,और भी जितने सॉफ्टवेर होते है! और हार्डवेयर जिसे हम छू सकते है! जैसे cpu और mouse,keyword,monitor और ups जितने भी हम कंप्यूटर के पार्ट को छू ले वह हार्डवेयर कहलाते है! कंप्यूटर भी कई तरह के होते है! तो आये जानते है! computer jankari hindi me जैसे———-

  • MICRO COMPUTER

computer jankari hindi me
माइक्रो कंप्यूटर भी कई तरह के होते है! जैसे-LAPTOP,TABLETS,NOTEBOOK,PERSONAL DIGITAL ASSISTANCE,SMARTPHONE,ये सब माइक्रो कंप्यूटर होते है! आज कल की भाग दौड़ की जिंदगी में ये कंप्यूटर सबके पास होते है!

  • NOTEBOOK COMMPUTERS

computer jankari hindi me
NOTEBOOK कंप्यूटर जैसे TABLETS और IPAD ये सब नोटबुक कंप्यूटर होते है! इनका साइज एक नोटबुक कॉपी की तरह होता है! तो इसका यह ही कारण है! जिसे इसका नाम NOTEBOOK पड़ा है! यह EDUCATION के लिए यूज़ होते है! और यह काफी SMALL होते है! जिसे इन्ह कही भी ले जाने में आसानी होती है!

  • PERSONAL COMPUTER

computer jankari hindi me
पर्सनल कंप्यूटर वह होते है! जो अलग-2 भागो में बटे होते है! जैसे MOUSE अलग KEYWORD और MONITOR CPU ये सब एक दूसरे से जुड़े होते है! और इनको ही PERSONAL COMPUTER कहते है! और यह कंप्यूटर ज्यादा तर घर में यूज़ करे जाते है! और इन कंप्यूटर को बनाने वाली कंपनी है! APPLE,IBM,DELL,COMPAQ,SIEMANS,ZENITH,HP,TOSHIBA ये सब पर्सनल कंप्यूटर बनाते है! ये कंप्यूटर लोगो का खाफी टाइम बचा देते है!

  • WORKSTATION COMPUTERS


Workstation computer पर्सनल कंप्यूटर की category में आते है! ये powerfull computer होते है! ये कंप्यूटर जायदातर enginner,scientist,architects,अपने काम के लिए यूज़ करते है! pc computer की तुलना में workstation computer की बहुत ज्यादा storage capacity होती है! और इनकी प्रोसेसिंग पावर भी बहुत ज्यादा होती है! यह कंप्यूटर unix ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलते है! जो multiuser enviorment सपोर्ट करते है! और इन कंप्यूटर में CAD(computer aided design) एप्लीकेशन चलते है! जो एक ही समय में जटिल इंजीनियरिंग probblems solve करते है!

  • Mini Computers


mini computer को हम midrange computer भी कहते है! जो की छोटे interpries में यूज़ होते है! यह 100 से भी ज्यादा यूजर एक साथ सपोर्ट कर सकता है! mini computer को हम mainframe computer भी कहते है!

  • MAINFRAME COMPUTERS


MAINFRAME COMPUTERS ज्यादातर institution,banks,hospitals और insurance कम्पनीज में यूज़ होते है! जो की इन कम्पनीज का ट्रांसक्शन और ग्राहकों का डाटा store करने के काम आते है! यह computer वहा पर यूज़ में लाये जाते है! जहा पर कई से यूजर computing सिस्टम को एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में share करते है! और यह computer एक ही समय में हजारो यूजर सपोर्ट करते है! और ये कंप्यूटर unix ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते है! ऐसे कंप्यूटर बनाने वाली कंपनी IBM,और DEC है! जो ज्यादातर ये कंप्यूटर बनाती है!

  • SUPERCOMPUTERS


SUPER COMPUTER जो की बहुत शक्तिशाली कंप्यूटर होते है! और यह काफी महगे होते है! और यह किसी ORGANIZATION में किसी विशिष्ट काम के लिए यूज़ किये जाते है! यह कंप्यूटर बहुत ज्यादा जटिल SCIENTIF DATA को SOLVE करने के काम आता है! जहाँ ज्यादा PROCESSING POWER की जरुरत होती है!

Leave a Reply