गूगल स्ट्रीट व्यू फीचर क्या है ? | Google Street view in hindi

ByShubham Maurya

Aug 8, 2022
Street View

हाल ही में गूगल ने अपना स्ट्रीट व्यू फीचर लॉन्च किया है, जिसका नाम प्रोजेक्ट “गुलिफाई” है। यह गूगल मैप का एक फीचर है, जो किसी विशेष रास्ते का 360 डिग्री व्यू दिखाता है, जिससे उस गंतव्य स्थान तक जाने में काफी आसानी होती है, इसके लिए यह शहर की सड़कों, बिल्डिंग, वाहनों या बैकपैक्स पर लगे विशेष कैमरों का उपयोग करके रास्ते के 360 डिग्री दृश्य को कैप्चर करेगा।

गूगल स्ट्रीट व्यू काम कैसे करता है ?

यह एप्लीकेशन यूजर को 360 डिग्री पैनोरनिक स्ट्रीट लेवल इमेजरी के जरिए दुनिया भर के स्थानों का पता लगाने और सार्वजनिक क्षेत्रों को देखने की अनुमति देता है, इसका इस्तेमाल एंड्रॉयड और वेब व्यू के रूप में किया जा सकता है। भारत में गूगल ने 2011 में स्ट्रीट व्यू की शुरुवात की थी जिससे ये गाड़ियो पर कैमरे लगाकर स्ट्रीट व्यू लेते थे लेकिन कुछ सिक्यूरिटी के कारण इसको बंद करना पड़ा। लेकिन आज जब भारत में इंटरनेट के बढ़ते यूजर को देखते हुए और उनकी सुविधा के लिए भारत में यह गूगल द्वारा फिर से शुरू की गई है। इस बार भारत में स्ट्रीट लेवल इमेजरी को लेने के लिए गूगल ने भारत की दो बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों जेनेसिस और महिंद्रा के साथ साझेदारी की है।

गूगल स्ट्रीट व्यू फीचर का भारत में लांच :

भारत में गूगल स्ट्रीट व्यू को थर्ड पार्टीज की इमेजेस द्वारा संचालित किया जाता है। भारत में इसके लिए गूगल ने टेक महिंद्रा और जेनेसिस इंटरनेशनल के साथ साझेदारी की है, जिससे भारत में डाटा को इन पार्टनरशिप कंपनियों के पास इकट्ठा किया जायेगा और उनके स्वामित्व में होगा। यह पहली बार है जब गूगल इस सेवा के लिए किसी पार्टनर कंपनी के साथ काम कर रहा है।

भारत पहला देश है जहां स्ट्रीट व्यू को मुख्य रूप से पार्टनर कंपनियों द्वारा लागू किया गया है, फिलहाल यह सुविधा भारत के केवल 10 शहरों में शुरू की जाएगी जिसे साल के अंत तक बढ़ाकर 50 शहरों तक पहुँचाया जाएगा। गूगल मानचित्र की अपेक्षा यह किसी सड़क की स्थिति का स्पष्ट आईडिया दे सकेगा इसके उपयोगकर्ता किसी गंतव्य स्थान पर जाने से पहले स्थानीय व्यवसाय को भी आसानी से जान सकेंगे और उस विशेष क्षेत्र की सम्पूर्ण जानकारी भी ले सकेंगे ।

शहरों की सूची जिसमे गूगल स्ट्रीट व्यू फीचर जल्द ही चालू होगा :

बेंगलुरु (उपलब्ध )
चेन्नई
न्यू-दिल्ली

मुंबई
हैदराबाद
पुणे

नाशिक
वडोदरा

अमृतसर
अहमदनगर

गूगल स्ट्रीट व्यू फीचर यूजर की जरुरत के अनुसार किसी विशेष जगह की विस्तृत जानकारी देता है, जिससे यूजर अपनी आवश्यकता के अनुसार उस जगह पर बिना किसी रुकावट के अपने गंतव्य स्थान तक पहुँच सकता है, गूगल का यह फीचर बहुत ही महत्वपूर्ण है, आने वाले समय में इसे जल्द से जल्द और शहरों में भी शुरू किया जाये ताकि इसका लाभ यूजर को मिल सके।

यह भी जाने-ताइवान की पॉर्क्यपाइन स्ट्रेटेजी क्या है ? चाइना से खुद का बचाव करने के लिए