भारत हमारा सबसे अच्छा दोस्त है, इस देश के 69% लोगों ने कहा

ByShubham Maurya

Jul 22, 2022
afghanistan favourite country india

हाल ही में हुए सर्वे के अनुसार अफगानिस्तान के लोगों ने कहा है कि भारत हमारा सबसे अच्छा दोस्त है, एक यूरोपियन कंपनी ने बड़े स्केल पर अफगानिस्तान में सर्वे किया और इनसे पूछा कि किस देश को आप अपना सबसे अच्छा दोस्त मानते हैं और सबसे ज्यादा 69 परसेंटेज वोट मिले भारत को कि हम भारत को अपना सबसे अच्छा दोस्त मानते है।

अफ़ग़ान क्या सोचते है अपने अतीत, वर्तमान और भविष्य के बारे में-

अफगानिस्तान रणनीतिक बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण देश है, जिसकी आबादी 3.89 करोड़ है। अफगानिस्तान में यूरोपियन कंपनी ने सर्वे किया कैसे, क्योंकि यहां पर कोई इंटरनेशनल फ्लाइट तो ऑपरेट करती नहीं है तो कैसे यूरोप से पहुंचे अफगानिस्तान में दरसल यह सर्वे ऑनलाइन किया गया क्योंकि अफगानिस्तान की 90% आबादी के पास सेल फोन है जिनके पास इंटरनेट है।

हजारों लोगों से ऑनलाइन फॉर्म द्वारा कई सवाल पूछा गया, इस ऑनलाइन सर्वे को बहुत से पूर्व पॉलीटिकल लीडर, लोकल लीडर, अफगानिस्तान के कई बिजनेसमैन द्वारा शेयर किया और इस को व्हाट्सएप फेसबुक और अन्य दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉरवर्ड किया गया जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इस सर्वे में भाग ले सकें। यद्यपि यह डाटा केवल स्मार्टफोन तक ही सीमित है, लेकिन यह अनुमान है कि अफगानिस्तान की 90 परसेंट आबादी के पास सेल फोन है, जिससे इस प्रकार के ऑनलाइन अध्ययन का काम किया गया है।

सर्वे की रिपोर्ट अफगानिस्तान के लोग किस देश को कितना पसंद करते है-

अफगानिस्तान बेस्ट कंट्री डाटा

इस सर्वे में बहुत से इंटरेस्टिंग फैक्ट सामने निकल कर आए हैं-

अफगानिस्तान के 78% लोगों ने कहा है कि अशरफ गनी की सरकार वर्तमान तालिबान सरकार के मुकाबले ज्यादा भ्रष्ट थी, अफगानिस्तान के लोगों से जब यह पूछा गया कि तालिबान को अफगानिस्तान में लाने के पीछे क्या पाकिस्तान का हाथ था 83% लोगों ने कहा कि हां पाकिस्तान का अफगनिस्तान में तालिबान सरकार लाने का पूरा योगदान था, और 60% लोगों ने कहा तालिबान की मदद करने में चाइना का भी सपोर्ट था।

क्या अफगानिस्तान के लोग वर्तमान तालिबान सरकार को सपोर्ट करते है ?

अफगानिस्तान के लोग वर्तमान तालिबान सरकार को सपोर्ट नहीं करते है, अफगानिस्तान के लोग कहते हैं अगर तालिबान ने अफगानिस्तान में डेमोक्रेसी स्थापित नहीं की तो अफगानिस्तान में हालत और भी बदतर हो सकते है।

जब अफगानिस्तान के लोगों से पूछा गया है कि किस देश को आप मानते हैं कि वह अफगानिस्तान का सबसे अच्छा दोस्त है इस सर्वे में 69% अफगानिस्तान के लोगों ने कहा है कि भारत हमारा सबसे अच्छा दोस्त है, जो हमेशा हमारे साथ खड़ा रहा है, रिपोर्ट के अनुसार- भारत की जो लगातार इन्वेस्टमेंट है अफगानिस्तान में और भारत के लोगों ने जिस तरह से इनके लोगों को सपोर्ट किया है लाखों टन गैहू और दवाई भारत ने अपनी तरफ से एक ऐड के रूप में मुफ्त दी है, तो इसके कारण अफगानिस्तान के लोगों ने भारत के प्रति अपना समर्थन दिखाया है, भारत कई दशकों से लगातार अफगानिस्तान के लोगों की बेहतरी के लिए ही काम करता है चाहे हाल ही में जो भूचाल आया हो फिर या फिर कोविड-19 की आवश्यकता हमेशा अफगानिस्तान के लोगों के साथ खड़ा रहा है भारत।

क्या भारत के लोग इसी तरह का अनुभव रखते हैं अफ़ग़ानिस्तान को लेकर ?

नहीं, भारत वास्तव में अगर सबसे ज्यादा भरोसा करता है तो वो है साउथ एशियन रीजन में श्रीलंका, भारत के लोगों का ऐसा मानना है कि श्रीलंका के लोगों के साथ हमारी काफी समानता है जैसे – संस्कृति, लोगों का एक दुसरे से संपर्क, और भारत की कोस्टल लाइन भी श्रीलंका से मिलती है, इन सब कारणों की वजह से भारत के लोग, भारत की फॉरेन पालिसी सर्वे 2021 के अनुसार सबसे ज्यादा श्रीलंका को पसंद करते है और फिर उसके बाद नेपाल और भूटान का नाम भी आता है।

पिछले पांच वर्षो का भारत और निम्नलिखित देशों में प्रत्येक के बीच दिलचस्पी स्तर-

भारत के पसंदीदा देश

बांग्लादेश और पाकिस्तान की जो पसंद है भारत के लोगों में वो बहुत कम है क्योंकि इन देशों में माइनॉरिटीज पर जो अटैक होते है, हम सभी जानते है, हिन्दू-सिक्ख की जनसंख्या लगातार कम हो रही है और इनको प्रोटेक्ट करने के लिए सरकार द्वारा कोई कदम नहीं उठाये जा रहे है।

अन्य पढ़े:-International UPI क्या है ?

ये भी जाने -नैनों यूरिया क्या होती है ? What is Nano Fertiliser in hindi ?