GST के पाँच साल: सरकार का बड़ा फैसला आटा, पनीर, दही और अन्य वस्तुओं पर चुकानी होगी 5% GST

ByShubham Maurya

Jul 19, 2022
GST increases by 5%

पिछले महीने हुई जीएसटी परिषद् की बैठक में विभिन्न उत्पादों पर GST दरों में बदलाव किया गया है। इसके तेहत पैक्ड वस्तुओं पर जैसे-आटा, दही, लस्सी, पनीर, मांस और मछली खरीदने पर तथा हॉस्पिटल में 5000 से ऊपर के कमरों पर 5 फीसदी GST देना होगा। इसके आलावा अन्य वस्तुओं के GST स्लैब में भी बदलाव किया गया है।

GST के बढ़ने पर- RBI (Reserve Bank Of India) ने क्या कहा है ?

आरबीआई के स्टाफ ने कहा है कि जुलाई 2022 में हो सकता है, इन्फ्लेशन पीक कर गई हो अब इसके बाद शायद बहुत ज्यादा महंगाई नहीं बढ़ेगी। इन्फ्लेशन रेट पिछले कुछ महीनों में 7-7.5% के उच्च स्तर पर पहुंच गया है, जो अपने आप में बहुत ज्यादा है।

Source-Ministry Of Statistics And Programme Implementation (MOSPI)

इस साल जुलाई के महीने में सरकार #5 इयर्स ऑफ जीएसटी मना रही है, इस पर हमारे देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर कहा है कि सरकार ऐसा इसलिए कर रही है क्योंकि सरकार को तुरंत Revenue चाहिए, जिसके कारण जीएसटी का टैक्स अचानक बढ़ाया गया है।

हमारी वित्त मंत्री ने कहा है कि सरकार का ग्रॉस जीएसटी रिवेन्यू कलेक्शन लगातार 1,40000 करोड़ के ऊपर हमेशा जा रहा है, फिर भी सरकार को अधिक रिवेन्यू की जरूरत है क्योंकि सरकार का करंट अकाउंट डिफसिट (हम कितना आयात और निर्यात करते हैं उसका डिफरेंस करंट अकाउंट डेफिसिट कहलाता है) लगातार बढ़ता ही जा रहा है और यह सरकार के कार्यो पर नकारात्मक प्रभाव डाल रहा है।

हमारा देश बहुत ज्यादा आयात कर रहा है, जिससे हमारे देश की करेंसी लगातार गिरती जा रही है, सरकार के पास इतना सारा रेवेन्यू आ रहा है, फिर भी सरकार को और रेवेन्यू चाहिए क्योंकि कोविड-19 के प्रभाव को मैनेज करना है और Russia-Ukraine युद्ध के बाद जो आर्थिक मंदी का वातावरण बन गया है, जिसके कारण बड़े देश डिफॉल्ट कर रहे हैं- रसिया डिफॉल्ट कर चुका है, श्रीलंका ने अपने देश में फाइनेंशियल एमरजैंसी भी घोषित कर दी है, तो ऐसे वातावरण को देखते हुए सरकार ने टैक्स बढ़ाने का निर्णय किया है, जिससे सरकार के पास इतना पैसा हो कि कल को कोई भी इकोनॉमिकल शौक आए तो हम उसको प्रॉपर्ली मैनेज कर पाए।

इसके अलावा हमारे देश के प्रधानमंत्री ने भी #5 Years Of GST के पूरे होने के उपलक्ष में ट्वीट किया है और कहा है कि हमने #5 Years Of GST मार्ग को पूरा कर लिया है, और One नेशन One Tax के विज़न को लेकर आगे बढ़ रहे हैं।

Prime Minister नरेन्द्र मोदी ने #5 Years Of GST के पूरे होने के उपलक्ष में ट्वीट किया है।

आज से क्या-क्या महंगा हो गया है ?

सोलर वाटर हीटर पर भी 22% GST कर दिया गया है, LED लाइट, लैंप इन पर पहले 12% GST था जिसे बढ़ा कर 22% कर दिया गया है, इसके आलावा बैंक चेक बुक पर भी अब आपको GST देना पड़ेगा।

अन्य पढ़े:-International UPI क्या है ?

ये भी जाने- Web 3.0 क्या है ?